झारखंड की प्रमुख आदिम जनजातियों पर विस्तृत मार्गदर्शिका: जनसंख्या, संस्कृति और परंपराएं

झारखंड, जो भारत के पूर्वी भाग में स्थित है, अपनी समृद्ध जनजातीय विरासत के लिए प्रसिद्ध है। झारखंड की मूल जनजातियाँ इस क्षेत्र में पाषाण युग (Paleolithic era) से निवास करती आ रही हैं, जिससे यह स्पष्ट होता है कि इनकी उपस्थिति प्राचीन और गहराई से जुड़ी हुई है।

ऐतिहासिक और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि

  • झारखंड की जनजातियों का उल्लेख विभिन्न पौराणिक और प्राचीन ग्रंथों में किया गया है, जो इनकी दीर्घकालिक उपस्थिति को दर्शाता है।
  • इन जनजातियों को कई नामों से जाना जाता है, जैसे: वनवासी, आदिवासी, आदिम जाति और गिरिजन।
  • ‘आदिवासी’ शब्द का शाब्दिक अर्थ है – “जो आदि काल से यहाँ रहते आए हैं”।
  • ‘आदिवासी’ शब्द को सर्वप्रथम गांधीवादी नेता ठक्कर बापा द्वारा लोकप्रिय बनाया गया था।

संवैधानिक मान्यता और जनजातीय जनसांख्यिकी

  • भारतीय संविधान के अनुच्छेद 342 के अंतर्गत राष्ट्रपति द्वारा अनुसूचित जनजातियों की अधिसूचना जारी की जाती है।
  • झारखंड राज्य के गठन के समय राज्य में 30 अनुसूचित जनजातियाँ अधिसूचित थीं, जो 2003 में बढ़कर 32 हो गईं।
  • खरवार और कोल जनजातियों को क्रमशः 31वीं और 32वीं जनजातियों के रूप में शामिल किया गया।
  • वर्ष 2022 तक, पुरन जनजाति को शामिल करने के पश्चात झारखंड में कुल 33 अनुसूचित जनजातियाँ हो गई हैं।
  • झारखंड की जनजातीय जनसंख्या मुख्यतः चार प्रमुख जनजातियों पर आधारित है: संथाल, उराँव (ओरांव), मुंडा और हो
  • इनमें से 25 जनजातियाँ प्रमुख मानी जाती हैं, जबकि शेष 8 को आदिम जनजातीय समूह (Primitive Tribal Groups – PTGs) में रखा गया है, जिनमें शामिल हैं:
    बिरहोर, कोरवा, असुर, पहाड़िया, माल पहाड़िया, सौरिया पहाड़िया, बिरजिया और सबर

हालिया संवैधानिक संशोधन और जनजातीय पुनर्वर्गीकरण

  • संविधान (अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति) आदेश (संशोधन) अधिनियम, 2022 भारतीय संसद द्वारा पारित किया गया।
  • इस संशोधन के अंतर्गत प्रस्तावित बदलावों में शामिल हैं:
    • भगता समुदाय को अनुसूचित जातियों की सूची से हटाया गया।
    • आठ समुदायों – भगता, देशवारी, गंझू, दौलतबंदी, पटबंदी, रौत, माझिया, और खेरी – को अब खरवार (अनुसूचित जनजाति) के पर्याय के रूप में मान्यता दी गई।
    • झारखंड में पुरन समुदाय को एक नई अनुसूचित जनजाति के रूप में शामिल किया गया, जिससे जनजातियों की संख्या बढ़कर 33 हो गई।
    • तमरिया/तमाड़िया समूह को अब मुंडा जनजाति का पर्याय माना गया है।

जनजातीय अर्थव्यवस्था और जीविका

  • आदिम जनजातीय समूहों की अर्थव्यवस्था मुख्यतः पूर्व-कृषि आधारित (pre-agricultural) होती है।
  • इनकी जीविका निम्नलिखित पर निर्भर करती है:
    • शिकार
    • संग्रहण
    • आदिम कृषि

जीविका के आधार पर जनजातियों का वर्गीकरण

झारखंड की जनजातियों को उनकी जीविका के आधार पर चार श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है:

जनजातीय समूहउदाहरण
कृषक जनजातियाँसंथाल, मुंडा, हो, उराँव, भूमिज
शिकारी-संग्राहक जनजातियाँबिरहोर, कोरवा, खड़िया
घुमंतू कृषकसौरिया पहाड़िया
शिल्पकार जनजातियाँकर्माली, लोहार, चिक बड़ाइक, महली
  • यह विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि खड़िया और बिरहोर जनजातियों का उत्पत्ति स्थान कैमूर पहाड़ियों को माना जाता है।
  • मुंडा जनजाति के बारे में माना जाता है कि वे रोहवास क्षेत्र से छोटानागपुर पठार में आए।
  • मुंडा जनजाति ने नागवंशी वंश की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
  • उराँव जनजाति मूलतः दक्षिण भारत से आई मानी जाती है, जिनकी शाखाएँ राजमहल और पलामू क्षेत्रों में बसीं।

नृविज्ञान और भाषाई समानताएँ

  • झारखंड की जनजातियों में समानताएँ पाई जाती हैं:
    • श्रीलंका की वेद्दा जनजाति से
    • ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासी समुदायों से
  • इन्हें प्रोटो-ऑस्ट्रालॉइड (Proto-Australoid) जाति के रूप में वर्गीकृत किया गया है।
  • भाषाविद जार्ज ग्रियर्सन ने झारखंड की जनजातियों को दो भाषाई समूहों में वर्गीकृत किया:
    • ऑस्ट्रिक भाषाएँ
    • द्रविड़ भाषाएँ
  • अधिकांश झारखंड की जनजातियाँ ऑस्ट्रो-एशियाटिक भाषा परिवार की भाषाएँ बोलती हैं, जो व्यापक ऑस्ट्रिक भाषा समूह का हिस्सा है जिसमें दक्षिण-पूर्व एशिया की ऑस्ट्रोनेशियन भाषाएँ भी आती हैं।
  • द्रविड़ भाषाएं मुख्यतः दक्षिण भारत में बोली जाती हैं।

विशेष रूप से:

  • उराँव जनजाति ‘कुड़ुख’ भाषा बोलती है।
  • माल पहाड़िया और सौरिया पहाड़िया जनजातियाँ ‘माल्टो’ भाषा बोलती हैं, जो द्रविड़ भाषाओं की श्रेणी में आती है।
  • अन्य जनजातियाँ मुख्यतः ऑस्ट्रिक भाषाई समूह की भाषाएँ बोलती हैं।

जनसांख्यिकी डेटा (जनगणना 2011)

  • झारखंड में कुल जनजातीय जनसंख्या 86,45,042 है, जो राज्य की कुल जनसंख्या का 26.2% है।
  • झारखंड, भारत की कुल जनजातीय जनसंख्या का 8.3% योगदान करता है और देश में छठे स्थान पर है।

प्रमुख जनजातियों की जनसंख्या (2011 और 2001 के प्रतिशत में):

जनजाति2011 (%)2001 (%)
संथाल31.8634.01
उराँव19.8619.62
मुंडा14.2214.81
हो10.7410.51
खरवार2.882.71
लोहरा2.502.61
  • संथाल, उराँव, मुंडा और हो — ये चार प्रमुख जनजातियाँ झारखंड की कुल जनजातीय जनसंख्या का लगभग तीन-चौथाई भाग हैं।
  • आठ आदिम जनजातीय समूहों (PTGs) की कुल जनसंख्या 2,92,359 है, जो राज्य की कुल जनसंख्या का 0.88% और जनजातीय जनसंख्या का 3.38% है।
  • महत्वपूर्ण मुख्य बिंदु:
  • झारखंड की जनजातीय आबादी भारत में सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है, जिसमें 2022 तक कुल 33 अनुसूचित जनजातियों को आधिकारिक मान्यता प्राप्त है।
  • संथाल जनजाति झारखंड की सबसे बड़ी जनजातीय समूह है।
  • राज्य की जनजातीय समुदाय भाषाई और सांस्कृतिक दृष्टि से विविध हैं, जो मुख्यतः ऑस्ट्रो-एशियाटिक और द्रविड़ भाषाएँ बोलते हैं।
  • 2022 का संवैधानिक संशोधन जनजातीय वर्गीकरण में महत्वपूर्ण बदलाव लाया, जिसमें पुराण जनजाति को शामिल किया गया और कई समूहों का पुनर्वर्गीकरण हुआ।
  • झारखंड की जनजातीय अर्थव्यवस्था पारंपरिक रूप से आदिम कृषि, शिकार और संग्रहण पर आधारित है, जो प्रकृति से गहरे संबंध को दर्शाती है।

झारखंड की प्रमुख आदिम जनजातियों और सामाजिक रीति-रिवाजों का विस्तृत अवलोकन

झारखंड विभिन्न प्रकार की जनजातियों का घर है, जिनमें से प्रत्येक की अपनी विशिष्ट सांस्कृतिक, सामाजिक और आर्थिक विशेषताएँ हैं। यह ब्लॉग झारखंड की आदिम जनजातियों की जनसंख्या, सामाजिक संरचना, विवाह प्रथाओं, धार्मिक विश्वासों और आजीविका पर विस्तृत जानकारी प्रस्तुत करता है।

झारखंड की प्रमुख आदिम जनजातियों की जनसंख्या

झारखंड की आदिम जनजातियों (जिन्हें आदिम जनजाति या “Adim Janjati” कहा जाता है) की जनसंख्या प्रतिशत निम्नलिखित है:

  • माल पहाड़िया: 46%
  • सिरिया पहाड़िया: 16%
  • कोरवा: 12%
  • परहिया: 9%
  • असुर: 8%
  • बिरहोर: 4%
  • सबर: 3%
  • बिरजिया: 2%

महत्वपूर्ण: झारखंड की लगभग 91% जनजातीय आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है, जबकि केवल 9% शहरी क्षेत्रों में निवास करती है।

झारखंड की जनजातीय समाज की सामाजिक संरचना

  • झारखंड का जनजातीय समाज मुख्यतः पितृसत्तात्मक है।
  • आम तौर पर नाभिकीय परिवार (nuclear families) देखने को मिलते हैं।
  • जनजातीय समुदायों में लिंग भेद की अनुमति नहीं होती, जिससे सामाजिक रूप से अधिक समानता का वातावरण बनता है।
  • जनजातियों में विभिन्न कुलों (gotras) की प्रणाली होती है, जिन्हें स्थानीय रूप से ‘किली’, ‘कुंडा’, ‘परी’ आदि कहा जाता है।
  • प्रत्येक कुल का एक टोटेम (gotrachinha) होता है, जो किसी पशु, पेड़ या वस्तु के रूप में हो सकता है, जिसे नुकसान पहुँचाना या उपयोग करना सामाजिक रूप से वर्जित होता है।
  • हर कुल अपनी उत्पत्ति को एक विशिष्ट पूर्वज से जोड़ता है।
  • परहिया जनजाति इस प्रणाली से अपवाद है क्योंकि वे कुल व्यवस्था का पालन नहीं करते।
  • एक ही कुल में विवाह (सगोत्र विवाह) सख्ती से निषिद्ध होता है।

जनजातियों में विवाह प्रथाएं

  • केवल बंजारा जनजाति में विवाह से पहले सगाई की परंपरा होती है।
  • सभी जनजातियों में विवाह के समय सिंदूर भरना एक सामान्य परंपरा है।
  • कोंड जनजाति में विवाह के समय जयमाला की परंपरा प्रचलित है।
  • विवाह अनुष्ठानों का संचालन आम तौर पर जनजातीय पुजारी जैसे पहान, देउरी, या नाये द्वारा किया जाता है। कुछ जनजातियों में ब्राह्मण भी यह कार्य करते हैं।
  • झारखंड की जनजातियों में बाल विवाह की परंपरा नहीं होती।

जनजातीय विवाह के प्रमुख प्रकार

1. मूल्य विवाह (क्रेय विवाह)

  • दूल्हे का परिवार दुल्हन के माता-पिता को धन या उपहार देता है।
  • यह संथाल, उरांव, हो, खरवार, बिरहोर, खड़िया जनजातियों में प्रचलित है।
  • स्थानीय नाम: सदई बपला (संथाल), असली विवाह (खड़िया), सदर बपला (बिरहोर)।

2. विनिमय विवाह (विनिमय विवाह)

  • मुंडा जनजाति में करी गोनोंग के रूप में दुल्हन मूल्य का आदान-प्रदान होता है।
  • परिवारों के बीच आपसी समझौते पर आधारित विवाह।
  • स्थानीय नाम: गोलट बपला (संथाल), गोलहट बपला (बिरहोर)।
  • झारखंड की अधिकांश जनजातियों में प्रचलित।

3. सेवा विवाह (सेवा विवाह)

  • दूल्हा शादी से पहले दुल्हन के माता-पिता की सेवा करता है।
  • संथाल, मुंडा, बिरहोर, भूमिज, खरवार में प्रचलित।
  • स्थानीय नाम: जवाई बपला (संथाल), किरिंग जवाई बपला (बिरहोर)।

4. बलात विवाह (हठ विवाह)

  • दुल्हन को ज़बरदस्ती दूल्हे के साथ रहना पड़ता है।
  • संथाल, मुंडा, हो, बिरहोर में प्रचलित।
  • स्थानीय नाम: अनादर विवाह (हो), बोलो बपला (बिरहोर), निर्बोलक बपला (संथाल)।

5. अपहरण विवाह (हरण विवाह)

  • दूल्हा लड़की को अपहरण कर विवाह करता है।
  • उरांव, मुंडा, हो, खड़िया, बिरहोर, सौरिया पहाड़िया, भूमिज में प्रचलित।
  • सौरिया पहाड़िया जनजाति में यह सामान्य प्रथा है।

6. सह-पलायन विवाह (सह-पलायन विवाह)

  • लड़का और लड़की बिना माता-पिता की अनुमति के भाग कर विवाह करते हैं।
  • मुंडा, खड़िया, बिरहोर में प्रचलित।

7. विधवा विवाह (विधवा विवाह)

  • विधवा महिला का पुनर्विवाह।
  • संथाल, उरांव, मुंडा, बंजारा, बिरहोर में प्रचलित।

प्रमुख जनजातीय संस्थाएं और धार्मिक विश्वास

  • अखड़ा: गाँव की सभा या नृत्य स्थल।
  • सरना: प्रकृति पूजा के लिए स्थल।
  • युवागृह: प्रशिक्षण और शिक्षा केंद्र।
  • ताना भगत और सफाहोद (सिंगबोंगा के अनुयायी) को छोड़कर अधिकांश जनजातियाँ मांसाहारी हैं।
  • आदिवासी धर्म प्राचीन काल से सरना धर्म है, जो प्रकृति पूजा पर आधारित है।
  • जनजातीय त्योहार मुख्यतः कृषि और प्रकृति से जुड़े होते हैं।
  • सूर्य को प्रमुख देवता के रूप में पूजा जाता है, जिसे अलग-अलग जनजातियाँ अलग-अलग नामों से पुकारती हैं।
  • मृत्यु के बाद दाह संस्कार और दफन दोनों ही परंपराएं प्रचलित हैं, किंतु ईसाई उरांव केवल दफन करते हैं।

जनजातियों की आर्थिक गतिविधियाँ

  • मुख्य आजीविका स्रोत: कृषि
  • अन्य गतिविधियाँ:
    • पशुपालन
    • शिकार
    • वनोत्पाद संग्रह
    • हस्तशिल्प
    • मजदूरी
  • हाट-बाजार जनजातीय समुदायों में वस्त्र, सेवाओं और खाद्य सामग्री की अदला-बदली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • तुरी जनजाति पारंपरिक रूप से घुमंतू होती है और विशेषकर उन घरों में जाती है जहाँ हाल ही में जन्म या मृत्यु हुई हो।
  • तुरी लोग अपने घरों की गीली दीवारों को उँगलियों से चित्रित करते हैं, जिनमें वनस्पतियों और जानवरों से प्रेरित आकृतियाँ होती हैं।

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